Containment Zones list in India lockdown 5.0 ?

 

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने शनिवार (30 मई) को घोषणा की कि Containment Zones में देशव्यापी तालाबंदी ( Lockdown ) को  30 जून तक बढ़ा दिया जाएगा। मंत्रालय ने अन्य क्षेत्रों में सभी प्रतिबंधित गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए।

 
सलाहकार के रूप में, सभी पूजा स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर 8 जून से फिर से खुल सकते हैं। हालांकि, रात के कर्फ्यू में 9 बजे से 5 बजे तक की छूट दी गई है, जिसका मतलब है कि इस दौरान व्यक्तियों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा।  आवश्यक सेवाओं को छोड़कर पूरे देश में।  सलाहकार ने यह भी कहा कि अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए अब कोई अनुमति, दस्तावेज या -पास की आवश्यकता नहीं होगी।

 
स्वास्थ्य मंत्रालय सामाजिक गतिविधियों को सुनिश्चित करने और COVID-19 के प्रसार को सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय मंत्रालयों और संबंधित विभागों और अन्य हितधारकों के साथ परामर्श करके उपरोक्त गतिविधियों के लिए SOP जारी करेगा।

 
नियंत्रण क्षेत्र के बाहर के क्षेत्रों में, 8 जून से निम्नलिखित गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी:

 
धार्मिक स्थल
 
होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं
 
शॉपिंग मॉल

Containment Zones list in india lockdown 5.0


 व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं:

 व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य और अंतर-राज्य आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।  साथ ही, इस तरह के किसी भी आंदोलन के लिए किसी अलग अनुमति, दस्तावेज या -परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।

 
हालांकि, यदि कोई राज्य / संघ राज्य क्षेत्र, सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्थिति के आकलन के कारणों के आधार पर, व्यक्तियों के आंदोलन को विनियमित करने का प्रस्ताव करता है, तो यह इस तरह के आंदोलन पर लगाए जाने वाले प्रतिबंधों और संबंधित प्रक्रियाओं के बारे में अग्रिम में व्यापक प्रचार देगा।  पालन ​​किया जाएगा।

 
स्कूलों, कॉलेजों और शिक्षा संस्थानों को फिर से खोलना:

 
दूसरे चरण में, स्कूल, कॉलेज, आदि खोले जाएंगे।  राज्य सरकारों को सलाह दी गई है कि वे माता-पिता और अन्य हितधारकों के साथ संस्था स्तर पर परामर्श करें।  फीडबैक के आधार पर जुलाई में इन संस्थानों को फिर से खोलने पर फैसला लिया जाएगा।  मंत्रालय फिर इन संस्थानों के लिए एसओपी तैयार करेगा।

 स्थिति के आकलन के आधार पर, सरकार चरण III में निम्नलिखित गतिविधियों की फिर से शुरू होने वाली सेवाओं के लिए तारीखें तय करेगी:

 
अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इसी तरह के स्थान।
 
सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी सभाएँ बंधी रहेंगी।

Mobile se Paisa kamaye 

Click here


 
शादी समारोह / अंतिम संस्कार के लिए सभा:

 
विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोग भाग ले सकते हैं जबकि 20 अंतिम संस्कार या मृतक के अंतिम संस्कार में।

 
इस बीच, शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की कि राज्य में lockdown 15 जून तक होने जा रही है।

 Lockdown 5
पर नवीनतम अधिसूचना ऐसे समय में आई है जब भारत 21 मई से COVID-19 मामलों में चिंताजनक वृद्धि देख रहा है, जिसमें हर दिन 6,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और पिछले दो दिनों में 7,000 से अधिक और 28 मई को रिपोर्ट की गई है। 

Uttar Pradesh Containment Zones list

 Click here

Delhi Containment Zones list in india

 Click here

Mumbai Containment Zones list in india

Click here
नया पेज पुराने