World’s most polluted river in hindi

world’s most polluted river in hindi | Tezhindi.com


हमारी यात्रा जावा द्वीप के पहाड़ों में शुरू होती है वेनंग ज्वालामुखी के पैर में एक झील है सिटारुम नदी का उद्गम स्थल। क्षेत्र के एक विश्वविद्यालय में भूगोलवेत्ता टिटि बख्तियार इस स्थान को अच्छी तरह से जानते हैं। सिटारू की शुरुआत में इस पवित्र झील का नाम सीतू सिसांती है। यदि हम थोड़ा और आगे बढ़ते हैं, तो मैं आपको असली स्रोत दिखाऊंगा, जहाँ बुलबुले जमीन से निकलते हैं। यहां का पानी बहुत शुद्ध है - अपने चेहरे को धोने के लिए पर्याप्त साफ? यह मेरे लिए सिर्फ घर से ज्यादा है।world’s most polluted river in hindi

यह भी पढ़े 👉 Legal heir certificate कैसे बनायें

मैं यहां शांति महसूस करता हूं। पानी अभी भी इतना साफ है। किंवदंती कहती है कि यह युवाओं का पानी है। Citarum इंडोनेशिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत, बहुत महत्वपूर्ण है। बांधों के लिए धन्यवाद, नदी जावा और बाली के द्वीपों के लिए पर्याप्त बिजली उत्पन्न करती है। यह पीने के पानी का एक स्रोत है, और मछली प्रजनन और कृषि के लिए उपयोग किया जाता है। 3 मिलियन लोग नदी के किनारे रहते हैं, और अन्य 11 मिलियन इसके आसपास रहते हैं। सिटारम का स्रोत। एक इंडोनेशियाई आश्चर्य। 



नदी 300 किलोमीटर तक जावा द्वीप के माध्यम से अपना रास्ता बनाती है और देश की राजधानी जकार्ता के पूर्व में बहती है। पहले कुछ किलोमीटर के लिए, सीटरम बस एक धारा है। लेकिन यह जल्दी से एक नदी बन जाती है - जो किसानों के लिए आवश्यक है। फिर, नदी द्वीप के सबसे बड़े शहरों को पार करती है। लेकिन जैसे-जैसे किलोमीटर आगे बढ़ते हैं, हमें कुछ अलग दिखाई देता है। 

यह भी पढ़े 👉 गौरैया चिड़िया जानकारी, रोचक तथ्य और विशेषताएं |

उबड़-खाबड़ का टीला। सफेद प्लास्टिक नीले पानी की जगह लेता है। इंडोनेशिया आर्थिक रूप से बढ़ रहा है - खपत बढ़ रही है, लेकिन अपशिष्ट उपचार प्रणाली अविकसित हैं, जिससे नदी एक खुले कूड़ेदान में चली जाती है। ? और स्थानीय मछुआरों को बोतलों के लिए मछलियों को छोड़ना  यहाँ और कोई मछली नहीं हैं, क्योंकि पानी बहुत प्रदूषित है। कोई नहीं बचा है। रूडी 23 साल की है। वह हर दिन 9 घंटे सिटारम के लिए गश्त करता है। वह एक रीसाइक्लिंग सहकारी के लिए काम करता है। 


मैं प्लास्टिक की पानी की बोतलों से सबसे ज्यादा कमाता हूं। मैं उनमें से एक दिन में 50 किलो से अधिक इकट्ठा करता हूं। इसके लिए आपको कितना भुगतान किया जाता है? 5 और 6 के बीच? अब 6 साल से रूडी अपने हाथों को गंदे पानी में डुबो रहे हैं। मरे हुए जानवरों से सबसे ज्यादा बदबू आती है, लेकिन मुझे इसकी आदत है। इस मैंग्रोव वन के तहत, जड़ों में फंसे मलबे के हजारों टुकड़े हैं - प्रत्येक दिन अधिक संचय के साथ। इसका अधिकांश संग्रह नहीं किया जाता है। हर साल, इंडोनेशिया की नदियाँ 200,000 टन प्लास्टिक को समुद्र में फेंक देती हैं। प्लास्टिक? दृश्य प्रदूषण? चौंका देने वाला। लेकिन सबसे खतरनाक नहीं। 


सिटारम और इसके निवासी मुख्य रूप से रासायनिक प्रदूषण से पीड़ित हैं। यह समझने के लिए कि यह कैसे हुआ, हम नदी के किनारे कई छोटे शहरों में से एक में जाते हैं? और इसके कपड़ा कारखाने। नूर हमेशा से यहां रहता है। हर सुबह, 42 वर्षीय महिला इस कुएं में जाती है, जिसे सिटारम खिलाया जाता है। मैं बर्तन धोने, कपड़े धोने के लिए नदी के पानी का उपयोग करता हूँ? शावर लेना, और सब्जियाँ धोना। रंग बदलता है? कभी यह काला है, कभी यह लाल है। आज सुबह पानी साफ है, इसलिए मैं सब्जियों को धोने का अवसर ले रहा हूं। किसी भी मामले में: हमारे पास कोई विकल्प नहीं है, पानी के कोई अन्य स्रोत नहीं हैं। 

यह भी पढ़े 👉  Instagram par follower kaise badhaye

3,000 लोगों का घर है एक जिले के दिल में, कुआं से नूर रहता है। आबादी का एक चौथाई 15 साल से कम उम्र का है ... वे सबसे नाजुक हैं, जो प्रदूषण से सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। नूर के अपने दो बच्चों की तरह। मेरी सबसे पुरानी मिचली आ रही है। पिछली बार, डॉक्टर ने कहा था कि उन्हें यकृत की समस्या है। अब उसके सिर में दर्द है, और वह नहीं खा सकता है। नूर में एक डॉक्टर की नियुक्ति है। क्लिनिक गाड़ी से आधे घंटे की दूरी पर है। वे महीने में दो बार यात्रा करते हैं। उसका सबसे बड़ा बेटा, युधा अपनी दवा खत्म करते ही बीमार पड़ जाता है। वह कब से बीमार है? तीन दिनों के लिए। और उसके क्या लक्षण हैं? खांसी होने पर उसकी छाती में दर्द होता है। कल उसने बीमार महसूस किया, और जैसे ही उसने खाने की कोशिश की, उल्टी हो गई। world’s most polluted river in hindi


मेरे पड़ोसियों की समस्याएं समान हैं क्योंकि हम नदी के पानी से स्नान करते हैं, और नदी बेहद गंदी है। हां, हम दस्त के कई मामलों को भी देखते हैं, खासकर बच्चों में। यह उन दूषित पानी से संबंधित हो सकता है जो वे पीते हैं। लेकिन त्वचा रोगों के लिए हम देखते हैं - यह वैज्ञानिक रूप से साबित करना मुश्किल है। निश्चित निष्कर्ष निकालना असंभव है: स्थानीय आबादी पर सीटरम के प्रदूषण के प्रभाव का कोई महामारी विज्ञान अध्ययन या प्रमाण नहीं है। एक आदमी उसे बदलने के लिए लड़ रहा है। Deni Riswandani इस क्षेत्र में एकमात्र पर्यावरण संघ चलाते हैं। 


17 साल से, वह कपड़ा उद्योग द्वारा प्रदूषण के सबूत की तलाश में सियाराम का सर्वेक्षण कर रहा है। "यह नीला है" इस क्षेत्र में सिटारूम के साथ 500 कपड़ा निर्माता स्थित हैं, और वे सीधे नदी में अपना सीवेज डालते हैं। औसतन, इनमें से प्रत्येक संयंत्र प्रति दिन 1,300 लीटर अपशिष्ट-जल का निपटान करता है। इसके अलग-अलग रंग हैं - वे उपयोग किए जाने वाले रंगों के आधार पर, वे किस बाजार में आपूर्ति कर रहे हैं और किस प्रकार के कपड़े बनाने हैं। यहाँ कई कारखानों से छुट्टी मिली है। आप देख सकते हैं: आज यह गहरा लाल है। और यह बहुत गर्म है।

यह भी पढ़े 👉 13 Tarike Mobile se Paisa Kamane ke

यही कारण है कि वे सिटारम को दुनिया की सबसे प्रदूषित नदी कहते हैं। इससे मुझे रोने की इच्छा होती है। इस राज्य में सीटरम को देखकर बहुत दुख हुआ। मेरी नदी को इतना गंदा देखना ये कौन-सी कंपनियां अपना अपशिष्ट जल नदी में बहा रही हैं? हम नदी के किनारे कपड़ा कारखानों की सूची प्राप्त करते हैं? यहाँ वे इस मानचित्र पर हैं। यहां हम सिटारम के तट पर सभी कपड़ा कारखानों को देख सकते हैं। हमने वाणिज्य मंत्रालय से स्पष्ट चित्र प्रदान करने के लिए डेटा संकलित किया है। उनके उत्पादन का 75% निर्यात के लिए निर्धारित है - मुख्य रूप से अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों के लिए। 



देश के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक जिस्टेक्स समूह है। पहुँच प्राप्त करना मुश्किल है, लेकिन कंपनी हमें इस बात से सहमत है कि यहाँ 4,500 लोग काम करते हैं। Gistex का मुख्य उत्पाद पॉलिएस्टर फैब्रिक है, एक सिंथेटिक सामग्री है जिसमें बहुत सारे रसायनों की आवश्यकता होती है। समूह मुख्य रूप से बड़े कपड़ों के खुदरा विक्रेताओं के साथ काम करता है। इन इमारतों में सप्ताह में 7 दिन 24 घंटे लगभग 1,000 मशीनें संचालित होती हैं। पूरी दुनिया के लिए फैक्ट्री एक महीने में लगभग 3 मिलियन मीटर कपड़ा बनाती है। इनमें से प्रत्येक मशीन फाइबर से भरे पानी को संसाधित करती है जो रसायनों से भरा होता है।


तब अपशिष्ट जल बसने वाले टैंक में बह जाता है। तो यह हमारा अपशिष्ट उपचार है। तो हमारे अपशिष्ट उपचार, आकार 50 मीटर चौड़ाई और 100 मीटर लंबाई है। और फिर गहराई लगभग 6 मीटर है। अपशिष्ट जल में किस तरह के पैरामीटर का विश्लेषण करते हैं? पीएच, मैलापन, रंग, निलंबित ठोस और कॉड। और क्या आप साहुल, कैडमियम, सीसा, भारी धातुओं की तलाश करते हैं? हर दिन नहीं। अंतर्राष्ट्रीय मानकों द्वारा अनुशंसित 31+ की तुलना में केवल 5 दैनिक पैरामीटर -। तो यह है कि पानी Citarum में चला जाता है? हाँ। क्या यह पीने योग्य है? मुझे ऐसा नहीं लगता। क्या यह हानिकारक है? यदि आप इसे पीना चाहते हैं तो भी इसे फ़िल्टर करने की आवश्यकता है। 


लेकिन यह ठीक है। आप इसे छू सकते हैं। मेरे लिए, दृश्य नियंत्रण है: पानी की जांच, मैं लेता हूं, मैं अपने हाथ में रखता हूं, अगर मुझे खुजली नहीं होती है तो अच्छा है। हम वास्तव में "खुजली हाथ" परीक्षण से आश्वस्त नहीं हैं। क्या हम पाइप को देख सकते हैं? काफी लंबा, यह नीचे जा रहा है ... आप वहाँ नीचे नहीं जाना चाहते हैं? वहां मच्छर ज्यादा हैं। माफ़ करना! हम जानना चाहते हैं कि वैश्विक कपड़ा उद्योग के इस उपमहाद्वीप द्वारा वास्तव में किस अपशिष्ट जल का निर्वहन होता है। यह जानने के लिए कि हमें बाईं ओर, इस विवेकशील सफेद पाइप लाइन का अनुसरण करना है, जो सिटारम में प्लांट के कचरे को डुबो देती है। 


ओवरफ्लो चैनल साइट के किनारे पर पत्ते के नीचे छिपा हुआ है। यह क्षेत्र ऑफ-लिमिट है, इसे एक्सेस करने के लिए आपको दूसरी तरफ से नदी पार करनी होगी। वहाँ एक और एक है, जिस्टेक्स कारखाने से एक निर्वहन आउटलेट। हम अपशिष्ट जल पाइप के पास जा रहे हैं ... 30 मीटर दूर, पानी पहले से ही सफेद फोम की एक फिल्म के साथ कवर किया गया है । यही वह है जो गिस्टेक्स हमें दिखाना नहीं चाहता था। हम प्राधिकरण के बिना कंपनी के परिसर में हैं, इसलिए हमें त्वरित होना चाहिए। 


हम विश्लेषण करने के लिए पानी का दो लीटर का नमूना लेते हैं। जैसा कि हम सिटारम नीचे जाते हैं, एक और कारखाने से निकलने वाला धुआं हमारा ध्यान आकर्षित करता है। कपड़ा उद्योग के लिए कृत्रिम रेशों में विश्व में अग्रणी लेनिंग। कंपनी दुनिया के अधिकांश प्रमुख कपड़ों के ब्रांडों की आपूर्ति करती है। फिर, विशाल बसने वाले टैंक। एक स्थानीय ग्रामीण हमें कारखाने के अतिप्रवाह चैनल को दिखाता है। और फिर, सिटारम के तट पर  यह यहाँ है। "क्या बदबू है।" महक घुट रही है। यह यहाँ है, कारखाने से 300 मीटर दूर, कि लेनिंग अपना कचरा डालती है। दृष्टि से बाहर और खेतों और घरों के करीब। कचरे का एक पीला और काला प्रवाह जो नदी में समाप्त होता है? इस मामले में हमारे पास अधिक समय है, इसलिए हम सीधे पानी का परीक्षण करते हैं। 


एक वैज्ञानिक द्वारा अनुशंसित विभिन्न प्रदूषकों के लिए एक विश्लेषण किट का उपयोग करना। क्या आप मुझे सुन सकते हैं, प्रोफेसर? जोर से और स्पष्ट। प्रोफेसर बर्नार्ड लेग्यूब एक रसायनज्ञ हैं जो पानी के विश्लेषण में माहिर हैं। पहला विश्लेषण क्या होना चाहिए? क्रोमियम, क्योंकि क्रोमेट्स का उपयोग अक्सर कपड़ा उद्योग में किया जाता है। इसलिए मैंने इसे एक संकेतक के रूप में आपको सुझाया है। और क्लोराइड प्रदूषण का सूचक हो सकता है। आर्सेनिक, नाइट्रेट, अमोनियम? 10 मिलीग्राम फॉस्फेट प्रति लीटर। परिणाम हमें केवल प्रदूषण का एक मोटा आकलन देते हैं। अधिक सटीक पढ़ने के लिए, मैं बाद में विश्लेषण करने के लिए एक प्रयोगशाला के लिए कुछ पानी के नमूने ले रहा हूं। चावल के खेत कुछ मीटर की दूरी पर हैं। यह सिटारम के साथ प्रमुख फसल है। यह वह जगह है जहाँ कांग यूसुफ की साजिश है देखो सब कुछ कितना सड़ा हुआ है! तो चावल के पौधों में क्या गलत है?

दूषित पानी मेरे चावल की जड़ों को सड़ने का कारण बनता है, और फिर कीट उन पर हमला करते हैं। कीड़ों को देखो। बहुत सारे हैं, खासकर एफिड्स। कांग युसुफ के भूखंड सचमुच कपड़ा कारखानों से घिरे हैं। उन्हें सिंचित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी बैंगनी और झागदार होता है। इस चावल में कौन से प्रदूषक छिपे हुए हैं? क्या आपने पहले कभी चावल का परीक्षण किया है? नहीं कभी नहीं। हम चावल और पानी के नमूने पद्मजराजन विश्वविद्यालय के पारिस्थितिकीय संस्थान में लेते हैं। आपसे मिलकर अच्छा लगा। ठीक है, वह प्रयोगशाला है, मैं आपका अनुसरण करूंगा। 


प्रोफेसर सुनार्डी क्षेत्र में पर्यावरण विश्लेषण के लिए एकमात्र प्रयोगशाला चलाते हैं। हम भारी धातुओं को माप सकते हैं, ज्यादातर आर्सेनिक और फिर पारा, कैडमियम, सीसा जैसी खतरनाक प्रजातियां। भारी धातुओं का प्रभाव, उदाहरण के लिए कैंसर और यहां तक कि पुरुष प्रजनन या महिला प्रजनन, कुछ इस तरह। धन्यवाद। मैं एक हफ्ते में वापस आऊंगा। हम परिणाम प्राप्त करने के बाद रिपोर्ट करेंगे। कारखानों के करीब, जब हम परिणामों की प्रतीक्षा करते हैं, तो हमें गाँव की कुछ महिलाएँ और बच्चे मिल जाते हैं। हम बेहतर ढंग से समझने के लिए उनके बालों का विश्लेषण करने की पेशकश करते हैं कि वे किन प्रदूषकों के संपर्क में हैं। 


एक नाजुक प्रोटोकॉल। सलाह के लिए, हमें ब्राइस एपेंज़ेलर लाइन पर मिलता है। क्या आप मुझे सुन सकते हैं, प्रोफेसर? हाँ। वह बालों के नमूनों के साथ प्रदूषकों पर शोध करने के लिए बोलने वाला व्यक्ति है। वे लक्समबर्ग इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में ह्यूमन बायोमोनिटोरिंग रिसर्च यूनिट के प्रमुख हैं। रक्त या मूत्र परीक्षण की तुलना में बाल विश्लेषण का क्या मतलब है? एक रक्त या मूत्र परीक्षण हमें नमूना लेने से पहले कुछ घंटों के बारे में जानकारी देता है। बालों के साथ यह अलग है। वृद्धि की गति प्रति माह लगभग 1 सेमी है। और 1 सेंटीमीटर से अधिक लंबे नमूने प्राप्त करना आसान है। इसलिए हमारे पास कई महीनों की अवधि को कवर करने की जानकारी है। 


यह किसी व्यक्ति के पुराने प्रदर्शन का नमूना प्रतिनिधि बनाता है। बालों में जो पाया गया है वह शरीर और रक्त प्रणाली से होकर गुजरा है। बच्चों में एक चयापचय होता है जो अभी भी परिपक्व हो रहा है, यही कारण है कि वे किसी भी प्रकार के अंतःस्रावी व्यवधानों की चपेट में हैं। कुल मिलाकर, हम एक ही पड़ोस से 10 बच्चों के बालों का नमूना लेते हैं, जिनकी उम्र 12 महीने से 14 साल के बीच है। हम उन्हें सीधे लक्समबर्ग में प्रोफेसर एपेंज़ेलर के पास भेजते हैं। जैसा कि हम शहर छोड़ रहे हैं, हमें पर्यावरण कार्यकर्ताओं से एक फोन कॉल प्राप्त होता है जो हमें अपनी यात्रा पर मिले थे? हाय मार्टिन, मुझे लगता है कि आपको पैन एशिया डिस्चार्ज आउटलेट देखना चाहिए। वे आधी रात को अपना कचरा छोड़ रहे हैं। 


हमारा एक संपर्क साइट पर है। कारखाना सिटारम के किनारे पर स्थित है। पान एशिया समूह कपड़ा उद्योग में इंडोनेशिया का सबसे बड़ा उपठेकेदार है। हमने पैन एशिया को शिकायत दर्ज की क्योंकि जब पानी बढ़ता है, तो यह हमारे खेतों तक पहुंचता है और इससे हमारी त्वचा में खुजली शुरू हो जाती है? पानी गंदा है, गंध असहनीय है। यह बदबूदार है, वह गंध क्या है? मैंने जिस ग्रामीण से बात की, उसने कहा कि अगर मैं पानी के करीब जाऊं तो मास्क लगा दूंगा, क्योंकि यह सच है कि यहां से भी हम इसे सूंघ सकते हैं - और यह बहुत मजबूत है। बहुत गर्मी है! और गंध असहनीय है। पानी का रंग देखें। देखो! मैं यहां से बाहर हुं। 




धन्यवाद। ठीक चलो चलते हैं। धन्यवाद। बहुत बहुत धन्यवाद। इस बार, हम पद्जद्रंजन विश्वविद्यालय में डॉ। सुनार्डी की प्रयोगशाला को नमूना नहीं दे सकते, उनके पास इसका विश्लेषण करने का समय नहीं होगा। हमें उन्हें पर्यावरण अध्ययन में विशेषज्ञता प्राप्त एक और प्रयोगशाला में भेजना होगा। इस बीच, हम इंडोनेशियाई जीवविज्ञानी डॉ। सुनार्डी को पाते हैं। उसने पानी और चावल के पहले दो नमूनों का विश्लेषण किया जो हमने उसे दिए। उसने हमें चावल के खेत में ले जाने के लिए कहा जहां हमने नमूने लिए? क्योंकि वह स्पष्ट होना चाहता है। उसने जो पाया है, उस पर शायद ही यकीन किया जा सके। एक बात जो अजीब है वह है धान के पौधों में मौजूद कुल क्रोमियम। हमने बहुत ऊँचा पाया। 28.084 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम है। हमने पाया कि धान के पौधों पर सीसा सांद्रता अनुशंसित मानकों, या सीमाओं से बहुत अधिक है। 


हमने 29.03 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम पाया जबकि मानक केवल 0.25 है। तो 100 गुना ज्यादा। हाँ यकीनन। क्या हम विशेष रूप से बच्चों के लिए मानव शरीर पर सीसा के परिणामों को जानते हैं? लेड बहुत खतरनाक है। लीड तंत्रिका तंत्र को परेशान करेगा। केंद्रीय और परिधीय प्रणाली दोनों। इसलिए अगर बच्चों को आगे बढ़ाया जाता है, तो उनके पास बौद्धिक अक्षमता होगी। यह सीसा का सबसे बुरा प्रभाव है।


मेरा मानना है कि प्रदूषण का मुख्य स्रोत कपड़ा उद्योगों से है। यदि सरकार सख्त मानक बनाती है, तो निवेशक इंडोनेशिया नहीं आते हैं। लेकिन आप जानते हैं, अगर मापदंडों के लिए कोई मानक नहीं है तो हम लोगों का बलिदान करते हैं। यह चावल जो सिटारम के साथ बढ़ता है, पूरे इंडोनेशिया में बेचा जाता है। यह इंडोनेशियाई खपत मानक से 116x अधिक सांद्रता में - सीसा से दूषित है। स्तर इतने अधिक हैं क्योंकि भारी धातु चावल के खेतों में जमा हो जाती है। यह सीसा प्रदूषण डॉ। सुनारदी के अन्य परिणामों से सहमत लगता है जो कपड़ा कारखानों के अपशिष्ट जल का परीक्षण करते हैं। 


Gistex के अतिप्रवाह चैनल के पानी में लेड 1.5x का स्तर औद्योगिक अपशिष्ट जल के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहन की गई सीमा है। लेनिंग कंपनी के अपशिष्ट जल के लिए यह और भी बदतर है। सीसा स्तर 3.5x अधिक है। लेकिन वह सब नहीं है। एक और पैरामीटर हमारा ध्यान आकर्षित करता है: सल्फेट। लेनजिंग 7,087 मिलीग्राम प्रति लीटर, लगभग 10x वैश्विक सिफारिश जारी करता है। पानी में सल्फेट के उच्च स्तर से दस्त हो सकते हैं, खासकर बच्चों में। यह देश में शिशु मृत्यु दर के मुख्य कारणों में से एक है। इंडोनेशिया में पांच साल की उम्र से पहले हर साल 147,000 बच्चों की मौत हो जाती है। अंत में, हम पैन एशिया कारखाने के लिए फ्रांसीसी प्रयोगशाला से परिणाम प्राप्त करते हैं, जहां हमने रात में पानी के नमूने लिए थे।


हम एलिंगन पर्यावरण समूह के कार्यकर्ता डेनी रिस्वंदानी के घर पर निष्कर्षों के माध्यम से जाते हैं। हम जल रसायन में विशेषज्ञता रखने वाले वैज्ञानिक, प्रोफेसर बर्नार्ड लेग्यूब, पैन एशिया जल विश्लेषण की व्याख्या करने वाले फ्रांसीसी रसायनज्ञ से संपर्क करते हैं। परिणामों के लिए आप क्या कहते हैं? जिस पानी का आपने विश्लेषण किया था वह व्यावहारिक रूप से सीवर का पानी है - शहरी अपशिष्ट जल। बैक्टीरियोलॉजी को देखते हुए और रासायनिक ऑक्सीजन की मांग को ध्यान में रखते हुए, प्लस में हमारे पास थोड़ी मात्रा में tributyl phosphate है - ऐसा उत्पाद नहीं जिसे मैं अक्सर देखता हूं। यह एक विलायक है। हमारे पास कुछ phthalates भी हैं जो यूरोपीय संघ के गुणवत्ता मानकों द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक हैं। 


वहाँ nonylphenols भी हैं। प्रति लीटर 70 माइक्रोग्राम की सांद्रता में। यह उच्च, सही है? यह यूरोप में लागू पर्यावरण मानकों से ऊपर है। और nonylphenols ऐसे उत्पाद हैं जो अंतःस्रावी अवरोधक हैं। नियोनफेनोल्स या phthalates नियमित मानव गतिविधि के कारण नहीं हैं? नहीं। ये वस्त्र उद्योग में इस्तेमाल होने वाले रसायन हैं। क्या आपने अपने करियर में इससे पहले नोनीफ्लेनोल के समान स्तर देखे हैं? कभी नहीँ। क्या खेती में पानी का उपयोग किया जा सकता है? नहीं, इसका उपयोग सिंचाई के लिए नहीं किया जाना चाहिए। धोने के बारे में कैसे? खाना धोने के लिए? नहीं, यह बहुत सेप्टिक है। 


पानी को फाउल कर दिया गया है। तो हमें क्या करना चाहिए? हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। हम इस पानी पर निर्भर हैं डेनी यहां रहते हैं और पूछते हैं कि वे क्या कर सकते हैं क्योंकि उनके पास कोई विकल्प नहीं है। कम से कम इसे उबालें और इसे फिर से ऑक्सीजनेट करें - इसे पुनः बनाएं - जैसे ही यह ठंडा हो जाए। और आपको इसे कम करने की आवश्यकता है क्योंकि इसमें कण शामिल होंगे? और मेरी मुख्य सलाह यह है कि इसे न पियें। मैं अपने और सिटारूम के निवासियों के लिए दुखी हूं, क्योंकि इस प्रदूषण के शिकार लोगों को खतरे की डिग्री के बारे में कुछ भी पता नहीं है। तो यहां दस्तावेज़ हैं, डेनी। धन्यवाद। 


यह साबित करने में मदद करेगा कि कपड़ा उद्योग पानी को दूषित कर रहा है, और इसका मनुष्यों और पारिस्थितिकी तंत्र पर क्या प्रभाव पड़ता है। अब तक, हमें पता नहीं था कि पानी में कौन से प्रदूषक थे। हम किन कपड़ों के ब्रांडों को प्रदूषित कारखानों में सप्लाई करते हैं? हम दर्जनों कपड़ों के माध्यम से झारते हैं। फिर उनके लेबल, यह जानने के लिए कि इंडोनेशिया में कौन से काम करते हैं। यहाँ देखें, एक बनियान, जिसे इंडोनेशिया में बनाया गया है। इंडोनेशिया में बनाया गया एच एंड एम का एक स्वेटर। ?इंडोनेशिया में निर्मित। 


हम तो इन बड़े ब्रांडों से इंडोनेशियाई उपमहाद्वीपों की सूची प्राप्त करते हैं। जिन कारखानों से हमने अपशिष्ट जल के नमूने लिए, वे सूची में शामिल हैं। “पं। Pan Asia Jaya Abadi ”यह कंपनी H & M के उपमहाद्वीपों में से एक के रूप में पंजीकृत है। पैन एशिया, Uniqlo जैसे अन्य ब्रांडों के साथ भी काम करता है। यह पैन एशिया समूह के पानी में था जो हमें उच्च स्तर के नोनीफ्लेनॉल में मिला, जो एक शक्तिशाली हार्मोन अवरोधक था। जिस्टेक्स प्लांट, और उच्च स्तर के स्तर के साथ इसका अपशिष्ट, Uniqlo ब्रांड द्वारा भी उपमहाद्वीप है। और लेनजिंग, अपने अपशिष्ट जल में रिकॉर्ड सल्फेट स्तर के साथ संयंत्र, गैप, असोस और मार्क्स और स्पेंसर जैसी कंपनियों को कच्चे माल की आपूर्ति करता है, और, एक बार फिर, यूनीक्लो और एच एंड एम।


स्वीडिश विशाल एच एंड एम का इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एक कार्यालय है। यह यहां 21 वीं मंजिल पर स्थित है। हमने पहले ही ईमेल द्वारा उनसे संपर्क करने की कोशिश की थी, लेकिन सफलता के बिना। अविश्वसनीय रूप से, एच एंड एम इंडोनेशिया के निदेशक हमें देखने के लिए सहमत हैं। क्या मैं सिर्फ यह पूछ सकता हूं कि कैमरा बंद है? तब से, हम मोबाइल फोन पर फिल्म बनाना जारी रखते हैं। और मैं समझता हूं कि सवाल पर्यावरणीय पहलू और जल पहलू के बारे में है? हाँ। इसलिए हमने कुछ पानी का विश्लेषण किया और हमने पाया कि यह थोड़ा दिलचस्प था, विशेष रूप से यह तथ्य कि यह इंडोनेशिया में एच एंड एम आपूर्तिकर्ताओं के बारे में है। 


एक स्थायी दृष्टिकोण से, क्या यह आपको आश्चर्यचकित करता है? क्या यह कुछ ऐसा है जिसे आपने पहले देखा है? नहीं, मैं आज सवालों के जवाब नहीं दे सकता, लेकिन मैं वापस जाऊंगा और रिपोर्ट देखूंगा। फिर स्टॉकहोम से बात करें ताकि आपको वह उत्तर मिले जो हमने आपसे वादा किया था। लेकिन लिखित जवाब, कोई साक्षात्कार नहीं? हाँ। हाँ। साक्षात्कार के तीन सप्ताह बाद, एचएंडएम हमें लिखता है: बार-बार अनुरोध के बावजूद, इस एचएंडएम आपूर्तिकर्ता ने हमें अपने अपशिष्ट जल परीक्षण के लिए कभी अधिकृत नहीं किया। इसी तरह, जापानी ब्रांड यूनिको को भी फंसाया गया, जिसका जवाब इस प्रकार है: हम और भी कई उदाहरण दे सकते हैं। 252 कपड़ों के ब्रांड इंडोनेशियाई उपमहाद्वीपों के साथ काम करते हैं जो सिटारम में अपशिष्ट जल डालते हैं। यहां के बड़े फैशन समूह सभी एक ही संघ में एकत्र हुए हैं: एपीआई, इंडोनेशिया में कपड़ा उद्योग लॉबी। 


10 अरब टर्नओवर वाला एक प्रमुख क्षेत्र। ई। जी। इस्मी उनके प्रतिनिधि हैं। क्या आप यह पानी पियेंगे? यह आपके एक सदस्य, पैन एशिया आउटफॉल से आता है। क्या आप यह पानी पियेंगे? क्या आप इसे अपनी सिंचाई के लिए इस्तेमाल करेंगे? अगर मैं वहां रहता तो मैं इसका उपयोग नहीं करता। भले ही आपने सभी प्रदूषकों को देखा हो? हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। जब आप देखते हैं कि आप अपने देश के लिए, अपने पर्यावरण के लिए दुखी हैं? लेकिन हमारे पास इसका कोई हल नहीं है। जब आप ब्रांड नामों से बात करते हैं तो आदेशों को काट देते हैं और फिर कारखाना बंद कर दिया जाता है। सरल। तो ब्रांडों असली शक्ति है? हाँ। ब्रांडों से बात करें और फिर कारखाने बंद करें। और फिर: खत्म। 


एक पिता के रूप में, यह आपको कारखानों के आसपास रहने वाले बच्चों को देखने के लिए क्या महसूस करता है? शायद ही कभी, इस तरह, इतने प्रदूषण के साथ, मुझे लगता है कि शायद अगले 50 साल अब हम हैं? एक्स पुरुष। आप फिल्म एक्स पुरुषों को जानते हैं। म्यूटेंट की तरह? हाँ! शायद 50 वर्षों में हम म्यूटेंट हैं। एक आधी मुस्कान। कपड़ा लॉबी के प्रवक्ता सिटारम के निवासियों के स्वास्थ्य पर उद्योग के प्रभाव को पहचानते हैं। और पर्दा गिर जाता है। अपनी भयावह भविष्यवाणियों तक पहुँचने से पहले, क्या इंडोनेशिया सरकार इस रासायनिक प्रदूषण से बचने के लिए कदम उठाने से पहले बहुत देर नहीं कर सकती थी? नमस्ते सर आप कैसे हो? अच्छा है, और आप? कुछ समय निकालने के लिए धन्यवाद। 


पर्यावरण मंत्रालय में, प्रदूषण नियंत्रण के प्रभारी व्यक्ति मिलने के लिए सहमत हैं। वह हमारे विश्लेषण पढ़ता है - थोड़ा आश्चर्यचकित। हां मुझे लगता है कि यह हमारे लिए अच्छी जानकारी है। मुझे लगता है कि मैं निदेशक से जल प्रदूषण नियंत्रण के लिए नमूने लेने के लिए कहूंगा और यदि नमूने इन नंबरों की पुष्टि करते हैं, तो हम स्थानीय सरकार से परमिट, प्रभावी परमिट को संशोधित करने के लिए कहेंगे। और हम कपड़ा उद्योग के दिशानिर्देशों को भी संशोधित कर सकते हैं। हम मापदंडों को संशोधित करेंगे। न केवल चार शायद हम सल्फेट्स को शामिल करते हैं, हम इसमें शामिल हैं ।


भारी धातुएं, ऐसा कुछ। सिटारूम के निवासियों के लिए अच्छी खबर है। अच्छी खबर है जो हमारी जांच के परिणामों से बहुत जल्द प्रभावित होती है: बाल विश्लेषण। प्रोफेसर एपेंज़ेलर हमें लक्ज़मबर्ग इंस्टीट्यूट ऑफ़ हेल्थ से रिपोर्ट भेजते हैं। औसतन, इंडोनेशियाई बच्चों के बालों के नमूनों में 54 से अधिक विभिन्न प्रदूषक थे। इन बच्चों के बालों में 54 प्रदूषक क्या यह एक संख्या है जिसे आप अक्सर देखते हैं, या यह असामान्य रूप से उच्च है? 54/140 हम स्कैन कर सकते हैं बहुत अधिक है। यदि हम अधिक अणुओं की तलाश करते हैं, तो हम निश्चित रूप से उन नमूनों में अधिक प्रदूषक पाए जाएंगे जिनका हम विश्लेषण कर रहे थे। तो एक मायने में यह हिमखंड का सिरा है। हम इन परिणामों को उन बच्चों की माताओं को देते हैं, जिनसे हमने नूर और युधा जैसे नमूने लिए थे। 


यदि वे फिर से बीमार पड़ जाते हैं, तो ये परीक्षण विशेषज्ञों को बेहतर निदान करने में मदद कर सकते हैं। कुल मिलाकर, हम कपड़ा कारखानों के आसपास रहने वाले 45 बच्चों से बाल लेते हैं। प्रो। एपेंज़ेलर अपने नए वैज्ञानिक अध्ययन में इंडोनेशिया को शामिल करेंगे। इस यात्रा के अंत में आशा की एक झलक है। यदि पर्यावरण और निवासियों के स्वास्थ्य का सम्मान करते हुए सिटारूम के साथ कपड़े का उत्पादन करना संभव हो तो क्या होगा?


यह इस बड़े कपड़ा कारखाने द्वारा ली गई चुनौती है। इसे बहुत उच्च मानकों के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय इको लेबल प्राप्त हुआ है। बाहर से, अपशिष्ट जल बसने वाले टैंक में ऊपर और नीचे जाता है, और फ़िल्टरिंग और पुनः ऑक्सीकरण के लिए भी। ठोस सामग्रियों को भी अलग किया जाता है, फिर पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। कुल मिलाकर, बारह उपचार चरण हैं। दरअसल यह पानी पहले से ही पीने के पानी के मानक में है। पहले और बाद में। 


यह दुनिया को दिखाने के लिए एक छोटा सा उदाहरण है कि हम अभी भी व्यापार कर सकते हैं और फिर हम अभी भी पर्यावरण के लिए न्यूनतम हानिकारक पदार्थ हैं। हरे, बनाने वाला हरा और इको लेबल काफी नया है और अधिकांश ग्राहक, शायद वे अभी तक नहीं जानते हैं, लेकिन मुझे यकीन है कि भविष्य में वे इसे देखना शुरू कर देंगे और उम्मीद है कि हम बाहर से अधिक ऑर्डर प्राप्त कर सकते हैं। इस कारखाने से कपड़े अपने इंडोनेशियाई प्रतियोगियों की तुलना  10% अधिक महंगे हैं। क्या दुनिया में सबसे प्रदूषित के बजाय फिर से सिटरम की कीमत देश की सबसे पवित्र नदी है? वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए, इंडोनेशिया में कपड़ा उत्पादन 2030 तक 75% तक बढ़ने की उम्मीद है। प्रमुख कपड़ों के ब्रांड अब दूर नहीं देख सकते हैं। बहुत से पीड़ित इसकी भारी कीमत चुका रहे हैं।