Ayurvedic Ubtan: बेदाग त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं ये आयुर्वेदिक उबटन.

 आयुर्वेदिक उबटन कैसे बना सकते हैं जिससे स्किन बेदाग और चमकदार बनती है ?

Ayurvedic Ubtan बेदाग त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं ये आयुर्वेदिक उबटन.


आयुर्वेदिक उबटनस्किन बेदाग और चमकदार बनती है

Ayurvedic Ubtan: भारत में बेदाग और चमकदार त्वचा के लिए महिलाएं अक्सर मार्केट में मिलने वाले केमिकल वाले प्रोडक्ट  का उपयोग करती हैं। लेकिन सोचिए की जब सालों पहले ऐसे प्रोडक्ट मार्केट में नहीं थे, उस समय  महिलाएं कैसे अपनी त्वचा का ख्याल रखती थीं? दरअसल उस, समय महिलाएं आयुर्वेदिक उबटन जैसी कुछ प्राचीन जड़ीबूटियों का उपयोग करके अपनी स्किन को हेल्दी रखती थीं।  उबटन हमरी त्वचा की देखभाल करने वाला एक पारंपरिक भारतीय प्रोडक्ट है जिससे हमारे प्राचीन काल के लोग कुछ जड़ी-बूटियों और प्राकृतिक तत्वों का उपयोग किया करते थे। हमारे भारतीयों आयुर्वेद में इसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। आयुर्वेद के अनुसार उबटन न केवल सुरक्षित है बल्कि हानिकारक रसायनों से भी मुक्त होता है, और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। 

भारत में आयुर्वेदिक उबटन को उसके प्राकृतिक अवयवों  के कारण अच्छा माना जाता है. यह हल्दी, चंदन, बेसन और गुलाब जल जैसी प्राकृतिक और पारंपरिक चीजों से बनाया जाता है। 



खास तरह के उबटन पाउडर बनाने के तरीके 


 Ayurvedic Ubtan : चंदन और गुलाब की पंखुड़ियों से बनाने का तरीका। 

भारत में चंदन और गुलाब की पंखुड़ियों वाला Ayurvedic Ubtan सदियों से त्वचा की देखभाल में उपाय हो रहा है जो अपने प्राकृतिक गुणों के लिए खूब जाना जाता है. चंदन और गुलाब की पंखुड़ियों का संयोजन एक शानदार मिश्रण बनाता है जो त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा काम करता है. बहुत से लोग घर पर अपना खुद का पारम्परिक चंदन और गुलाब की पंखुड़ियों से उबटन पाउडर बनाना पसंद करते हैं, क्योंकि लोग अपनी त्वचा की जरूरतों के अनुसार चीजें मिला सके। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियां और चंदन की लकड़ी के पाउडर को मिलाकर पेस्ट बनाते हैं और उसे लगाते हैं.






Ayurvedic Ubtan : हल्दी और बेसन से बनाने का तरीका। 

प्राचीन काल से हल्दी और बेसन का Ayurvedic Ubtan अपने गुणों के कारण जाना जाता है. इसे सालों से चेहरे पर लगाया जा रहा है जो उत्तम मिश्रण के रूप में जाना जाता है. हल्दी के सूजन-रोधी गुणों और बेसन की एक्सफोलिएटिंग गुण का कॉम्बिनेशन इसे पॉवरफुल मिश्रण बनाता है जो स्किन के लिए बेहद अच्छा काम करता है. यह उबटन न केवल नेचुरल चमक प्रदान करता है बल्कि त्वचा की विभिन्न समस्याओं में भी मदद करता है.



 Ayurvedic Ubtan : चंदन और बादाम से बनाने का तरीका। 

भारतीय घरों में चंदन और बादाम Ayurvedic Ubtan को लंबे समय से उनके प्राकृतिक और लाभकारी गुणों के लिए पसंद किया जाता रहा है. चंदन और बादाम का मिश्रण काफी अच्छा उबटन तैयार करता है. खास करके दैनिक उपयोग के लिए एक पसंदीदा घरेलू बॉडी उबटन के रूप में, यह मिश्रण त्वचा की देखभाल के लिए बेहद अच्छा है. इसे बनाने के लिए चंदन और बादाम को पीसें और गुलाब जल में मिलाकर लगा लें और फिर आप को थोड़े समय के बाद त्वचा को ठन्डे पानी से धोना होगा जिसे आप को तुरंत ही अपनी त्वचा में फर्क महसूश होगा। 


Ayurvedic Ubtan : के इस्तेमाल से होने वाले फायदे

Ayurvedic Ubtan : इस्तेमाल से त्वचा डेड सेल्स को साफ करने में काफी मदद मिलती है। यह त्वचा को नमी देने और दाग धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप अपने चेहरे पर सुनहरी चमक लाने के लिए इस जादुई पेस्ट का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं। उबटन में सभी प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग किया जाता है, इसलिए केमिकल्स के कारण त्वचा को नुकसान होने का कोई खतरा नहीं होता है। और साथ में एक्ने की समस्या को भी काम करता है। उम्र बढ़ने के कारण चेहरे पर दिखने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या को कम करने में भी उबटन काफी मददगार है। उबटन में हल्दी शामिल करने के कारण यह एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। उम्मीद है की आप को हमारा लेख पसंद आया होगा।  


Blogger द्वारा संचालित.