first test match in world: 147 साल पहले हुआ था जानिए उस समय क्या-क्या थे नियम ?

 first test match in world: 147 साल पहले हुआ था दुनिया का पहला टेस्ट मैच जानिए उस समय
क्या-क्या थे नियम ?


first test match in world:



first test match in world: दुनिया में पहली बार टेस्ट क्रिकेट मैच 15 मार्च 1877 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. इस टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। पहले टेस्ट मैच में ही पहला टेस्ट शतक भी लगा था।  जिसमें ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज चार्ल्स बैनरमैन ने लगाया था। तो चलिए पहले टेस्ट मैच के रिकॉर्ड और नियमों के बारे में बात करते है। 


first test match in world: कब से कब तक खेला गया था। 


first test match ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था. इस मैच में इंग्लैंड टीम के कप्तान जेम्स लीलीवाइट थे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के  कप्तानी डेव ग्रेगरी थे। ये टेस्ट मैच 5 दिन तक यानी 15 मार्च से 19 मार्च तक चला था। उस समय आज की तरह टेस्ट मैच के लिए 5 दिन का समय तय नहीं था. उस समय नियम था कि दोनों टीमों को 2-2 पारियां खेलनी है. इसके लिए टीमें चाहे जितना समय लें। 

first test match in world: में बैट्समैन बैनरमैन ने बनाया था रिकॉर्ड। 


first test match में ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बैनरमैन के लिए बेहद खास था. बैनरमैन ने इस टेस्ट मैच के पहले दिन ही शतक बनाया था  इस तरह से टेस्ट  क्रिकेट का पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड बैनरमैन के नाम दर्ज हो गया। चार्ल्स बैनरमैन ने 165 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। और बैनरमैन इस पारी में आउट नहीं हुए थे, लेकिन चोट लगने की वजह से वो रिटायर्ड हर्ट हुए थे। बैनरमैन की उंगली में चोट लगी थी, जिसके बाद वो रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। टेस्ट मैच

की पहली गेंद फेंकने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के गेंदबाज अल्फ्रेड शॉ के नाम दर्ज है। और पहली गेंद खेलने का रिकॉर्ड बैनरमैन के नाम दर्ज है। 



first test match in world: पहले टेस्ट मैच में क्या हुआ। 


first test match में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान डेव ग्रेगरी ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में 245 रन का स्कोर खड़ा किया था।  इस पारी में बैनरमैन के अलावा और कोई भी ऑस्ट्रेलिया का खिलाड़ी 20 रन से ज्यादा का स्कोर नहीं बना सका था। और इसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में 196 रनों पर सिमट गई थी। इंग्लैंड की तरफ से ओपनर हैरी जूप ने 63 रन हैरी चार्लवुड ने 36 रन और एलन हिल ने 35 रनों की पारी खेली थी। और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में  49 रनों की बढ़त मिली थी। 



first test match  में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी पूरी फ्लॉप हुई थी। 


first test match की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए थे। पूरी टीम 104 रनों पर सिमट  गई थी। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज टॉम हैरोन ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाए थे. इसके अलावा बिल्ली मिडविंटर ने 17 रन की पारी खेली थी। और इंग्लैंड के गेंदबाज अल्फ्रेंड शॉ ने 5 और जॉज उलिएट ने 3 खिलाड़ियों को पवेलियन की और भेजा था। जबकि एलन हिल और जेम्स लीलीवाइट ने एक-एक खिलाड़ियों को आउट किया। 


first test match में इंग्लैंड को 154 रन का मिला टारगेट था। 


first test match में जीत के लिए इंग्लैंड को 154 रन का टारगेट मिला था। मैच में  इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। ओपनर एलेन हिल बिना खाता खोले आउट हो गए थे। जबकि एंड्रयू ग्रीनवुड सिर्फ 5 रन और हैरी जुप्प 4 रन बनाकर ही पवेलियन की और लौटन पड़ा था। इंग्लैंड की पूरी टीम 108 रन पर ऑलआउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने first test match 45 रनों से जीत लिया। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा जॉन सेल्बी ने सबसे ज्यादा 38 रन और जॉर्ज उलयेटी ने 24 रनों की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गेंदबाज टॉम कैंडल ने 7 खिलाड़ियों को आउट किया था।  


first test match पहले टेस्ट मैच में क्या थे नियम ?


first test match जो खेला गया था तो उसमे कोई खास नियम-कायदे नहीं थे. आज की तरह टेस्ट मैच 5 दिन का नहीं था. दोनों टीमों को 2-2 पारियां खेलनी थी। और इसके लिए दोनों टीमें जितने दिन चाहें, उतने  दिन खेल सकती थीं। जब क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट मैच खेला गया था, उस समय एक ओवर में 6 गेंद की बजाय 4 गेंद फेंकने का नियम था। और इसके अलावा उस समय टेस्ट मैच के बीच में रेस्ट का नियम भी था। नियम के मुताबिक 3 दिन का खेल खत्म होने के बाद चौथा दिन आराम के लिए होता था. पहले टेस्ट मैच में 18 मार्च को रेस्ट डे था. इसका मतलब है कि पहला टेस्ट मैच सिर्फ 4 दिन में खत्म हो गया था। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। 


Blogger द्वारा संचालित.